बाकी ऐक्टर्स का ग्राफ मुझसे अलग है: आयुष्मान

बीता साल 2019 की करियर के सबसे बेहतरीन सालों में से एक रहा। इस साल आयुष्मान ने न सभी सुपरहिट फिल्में दी हैं बल्कि उन्हें नैशनल अवॉर्ड का सम्मान भी मिला। आयुष्मान ने हमसे अपनी इस बेहतरीन साल और नए साल की प्लानिंग्स शेयर करते हुए ढेर सारी बातचीत की। आपके लिए 2019 कैसा रहा?यह साल मेरे लिए बहुत ही जबरदस्त रहा, जिसका प्रमाण लोगों का प्यार है। जो फिल्में कर रहा हूं, वह लोगों को पसंद आ रही है। इसके साथ बहुत दबाव भी है, लोग देखना चाहते हैं कि मैं क्या अलग करने वाला हूं। बेहद प्यार मिला है लोगों से। मेरी कोशिश रहती है हर बार ही कुछ नया करूं। आपने बॉक्स-ऑफिस पर अलग तरह की फिल्में की, उन फिल्मों को जिस तरह सराहना मिली है, इस बदलाव का श्रेय आप किसको देना चाहेंगे?यह पूरा श्रेय दर्शकों को मिलता है। जितना मैं मानता हूं दर्शक अब बहुत समझदार हो गए हैं। अब मनोरंजन के कई माध्यम हैं, जैसे डिजिटल प्लैटफॉर्म्स, वह उन पर काफी ऐक्टिव रहते हैं। उनके पास बहुत जानकारी भी है। अब ऑडियंस सब कुछ देखती है। कुशल दर्शकों के लिए हम सिनेमा बना सकते हैं और इसके साथ कमर्शल सिनेमा भी साथ में बन सकता है। मैं जब अपनी फिल्मों का चयन करता हूं, तो एक दर्शक बनकर ही करता हूं। एक स्टार होकर नहीं सोचता कि अब मुझे क्या करना चाहिए। कुछ लोगों का कहना है कि आप जैसे ऐक्टर्स हमारे ए-लिस्ट ऐक्टर्स के लिए खतरा बन गए हैं? आपकी क्या राय है?हर एक ऐक्टर का अपना स्पेस है। बाकी ऐक्टर्स का ग्राफ मुझसे अलग है। मुझे नहीं लगता कि यह उनके लिए कोई खतरा है। न उन्हें मुझसे खतरा है और न मुझे उनसे। वह पहले से ही सुपरस्टार्स हैं, सही मायनो में सुपरस्टार्स हैं क्योंकि वह सालों से हमारे दिल पर राज कर रहे हैं। क्रिकेट में अगर आप लगातार परफॉर्म करें, तो आप बहुत बड़े क्रिकेटर हैं या सेफ हैं। उन्होंने इतनी सारी फिल्में की है कि कोई तुलना ही नहीं की जा सकती। तुलना करना ठीक नहीं होगा। ऐसी कौन सी चीज है, जो आपकी 2019 में पूरी नहीं हो पाई और आप उसे 2020 में करना चाहेंगे?मैं इस साल अपने परिवार के साथ समय नहीं बिता पाया। एक के बाद एक फिल्में शूट करते रहा। गर्मियों की छुट्टी भी मैंने अकेले बिताई। मैं 2020 में बैलेंस बना कर चलूंगा मेरे पर्सनल और प्रफेशनल लाइफ के बीच। आपके लिए 2019 की सबसे ज्यादा मुश्किल फिल्म कौन सी रही हैं?'' सबसे मुश्किल रही है। यह फिल्म सबके लिए मुश्किल रही है प्रड्यूसर, डायरेक्टर, ऐक्टर्स, जो भी फिल्म से जुड़े हुए हैं। एक सोशल विषय पर आधारित थी, लोगों ने फिल्म को पसंद किया। इस दौर में आपके हिसाब से ऐसी कौन सी विषयों पर फिल्में बननी जरूरी हैं?हमारे देश में विषयों की कमी नहीं है। मैं कोई विशेष सब्जेक्ट पर हाथ रख कर नहीं बोल सकता। इस साल ऐक्टर होने के नाते, आपने अपने स्टार-पावर को कब महसूस किया है?'आर्टिकल 15' के समय ही यह पावर महसूस किया। मुझे नहीं लगता कि अगर मैं आज से 3 साल पहले यह फिल्म करता तो यह फिल्म उतनी कमाई कर पाती। फिल्म की ओपनिंग अच्छी हुई, बल्कि हमने इसको इतना प्रमोट भी नहीं किया था फिल्म को लोगों ने एक्सेप्ट किया। न यह कॉमिडी फिल्म थी, फिर भी फिल्म ने कमर्शल बिजनेस किया, वह स्टार पावर की वजह से हुआ। आप और आपके भाई अपारशक्ति कब एक साथ फिल्म में नजर आएंगे?हम चाहते हैं कि हमें ऐसी कोई फिल्म मिले, जिसमें हम साथ हो, भाइयों का रोल अदा करें। लेकिन अच्छी स्क्रिप्ट मिलेगी तो जरूर एक साथ काम करेंगे। मैं खुश हूं कि अपार ने 'पति पत्नी और वो' में खूब अच्छा काम किया। मैं यह बोलना चाहूंगा कि लीड रोल निभाने के लिए योग्य है। वह फिल्म 'हेल्मेट' में अहम भूमिका प्ले कर रहे हैं, उनके साथ ऐक्ट्रेस नूतन जी की पोती प्रनूतन बहल भी हैं। अब आप कौन से डायरेक्टर्स के साथ काम करना चाहते हैं?मैं जोया अख्तर के साथ काम करना चाहता हूं, बहुत ही रोमांचक डायरेक्टर हैं। उनके अलावा शकुन बत्रा के साथ भी जुड़ना चाहूंगा। यह दोनों निर्देशकों के साथ मैंने अब तक काम नहीं किया है और मैं इनके साथ काम अवश्य करना चाहूंगा। हमारी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए हमेशा बहस होती है कि यह स्टार-सिस्टम पर चलती है, आपको लगता है की स्टार-सिस्टम हमेशा कायम रहेगा?यह इस पर निर्भर करता है कि आप किस किस्म की फिल्में करते हैं। अब आपको ऐक्टर होना जरूरी है। लोगों के दिलों में बसने के लिए आपको गुणवान होना नहीं बल्कि उनसे कनेक्ट बनाना अहम है। अगर दुनिया आपको पसंद करती है, तो करती है। चाहे आप अच्छा लिखते हैं, डांस अच्छा करते हैं, गाते खूबसूरत हैं, ऐक्शन बेहतरीन करते हैं या ऐक्टिंग अच्छी करते हैं, यह सब मतलब नहीं रखता, हर जगह लोगों का प्यार होता है। आपको ऐसी फिल्में करनी है, जहां आपका कैरेक्टर प्यारा हो, आप उनके करीब पहुंच जाए। मेरे हिसाब से यह सबकुछ स्क्रिप्ट में होता है।


from Entertainment News in Hindi, Latest Bollywood Movies News, मनोरंजन न्यूज़, बॉलीवुड मूवी न्यूज़ | Navbharat Times https://ift.tt/2u1yivo

Post a Comment

0 Comments